pm kisan yojana list 2023-2024- kisan yojana best information

Table of Contents

pm kisan yojana list 2023-2024

pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) भारत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना है जो छोटे और सीमांत किसानों को लक्षित करती है। इस योजना के अंतर्गत, पात्र किसानों को तीन बराबर की किश्तों में वार्षिक रूप से 6,000 रुपये की सीधी आय सहायता प्राप्त होती है। PM-Kisan की स्थिति की जांच करना किसानों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे उन्हें मिलने वाले लाभों को प्राप्त कर सकें। इस लेख में, pm kisan yojana के बारे हम 1200 से 1700 शब्दों की रेंज में पीएम-किसान आवेदन या भुगतान की स्थिति की जांच कैसे किया जा सकता है, इस पर चर्चा करेंगे, विभिन्न पहलुओं और विधियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए।

read more-प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2024 

pm kisan yojana list 2023-2024 – kisan yojana best information

PM-Kisan योजना को समझना:

PM-Kisan योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक आवश्यकताओं का पूर्ति करना है ताकि वे विभिन्न इनपुट खरीदने के लिए आवश्यक धनी और उपयुक्त उपज हेतु उपयोग कर सकें। यह सीधी आय सहायता प्रदान करने के साथ ही, किसानों की खरीददारी शक्ति बढ़ाता है और कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद करता है। यह योजना करोड़ों किसानों के जीविकों में सुधार करने में प्रमुख भूमिका निभाई है।

PM-Kisan स्थिति की महत्वपूर्णता: pm kisan yojana list 2023

PM-Kisan की स्थिति की जांच करना किसानों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे समय पर भुगतान प्राप्त कर सकें और अपने आवेदन या भुगतान विवरण में कोई असंगतियों को सुधार सकें। यह किसानों को उनके आवेदन की प्रगति पर अद्यतित रहने और धनराशि के वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, समय पर जानकारी किसानों को अपनी वित्तीय योजना को प्रभावी ढंग से योजना और कृषि गतिविधियों के लिए जानकारी प्रदान करती है।

PM-Kisan स्थिति की जांच करने के विधियों:

1. ऑनलाइन पोर्टल: किसान अपनी PM-Kisan स्थिति की जांच को आधिकारिक PM-Kisan वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं। वे PM-Kisan पोर्टल पर जाकर ‘लाभार्थी स्थिति’ खंड में जा सकते हैं। यहां, वे अपना आ

धार नंबर, खाता नंबर, या मोबाइल नंबर दर्ज करके अपने आवेदन या भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।

2. मोबाइल ऐप: सरकार ने PM-Kisan मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है, जिसमें किसानों को विभिन्न सेवाओं, उनमें उनके PM-Kisan खाते की स्थिति की जांच करने का आसान पहुंच प्रदान की जाती है। गूगल प्ले स्टोर से एप्लिकेशन डाउनलोड करके, किसानों को आसानी से अपने भुगतान की स्थिति का ट्रैक करने की सुविधा मिलती है और योजना में किसी भी परिवर्तन या विकास पर अपडेट मिलता है।

3. CSC केंद्र: ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित सामान्य सेवा केंद्र (CSC) भी PM-Kisan स्थिति की जांच की सुविधा प्रदान करते हैं। किसान अपने निकटतम CSC पर जा सकते हैं और गांव स्तरीय उद्यमियों (VLEs) से मदद ले सकते हैं अपने आवेदन या भुगतान की स्थिति के बारे में। CSC ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों और सरकारी सेवाओं के बीच एक महत्वपूर्ण सेतु के रूप में काम करते हैं, गांवीय क्षेत्रों में अंतिम मील की कनेक्टिविटी सुनिश्चित करते हुए।

PM-Kisan स्थिति के विभिन्न श्रेणियों को समझना:

PM-Kisan स्थिति कई श्रेणियों में आ सकती है, जो आवेदन या भुगतान प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को सूचित करती हैं। इन श्रेणियों में शामिल हैं:

1. सत्यापित: यह स्थिति दर्शाता है कि किसान का आवेदन सफलतापूर्वक सत्यापित हो गया है, और वह PM-Kisan लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

2. मंजूरी के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं: उन किसानों के लिए जिनका आवेदन मंजूरी के लिए प्रतीक्षा कर रहा है, इस श्रेणी में आते हैं। इसका मतलब है कि उनका आवेदन समीक्षा के लिए है और अधिकारियों द्वारा अंतिम निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है।

3. भुगतान प्रक्रिया में: एक बार आवेदन को मंजूरी मिलने के बाद, स्थिति ‘भुगतान प्रक्रिया में’ में बदल जाती है, जिससे सूचित होता है कि धनराशि को किसान के बैंक खाते में भेजने की प्रक्रिया चल रही है।

4. भुगतान विफल: कई मामलों में, भुगतान विफल हो सकता है जैसे कि गलत बैंक विवरण या आधार मिलान की वजह से। किसानों को भविष्य में सफल भुगतान सुनिश्चित करने के लिए त्रुटियों को सुधारना होगा।

pm kisan yojana list 2023-2024- kisan yojana best information

PM Kisan की स्थिति जाँचने के लिए आप आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024

1. PM Kisan के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पहले अपने वेब ब्राउज़र में PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। (pmkisan.gov.in)2. ‘लाभार्थी की स्थिति’ पृष्ठ पर जाएं: वेबसाइट पर होमपेज पर, ‘डैशबोर्ड’ में जाने और ‘लाभार्थी की स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।

pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024

3. आधार नंबर दर्ज करें: अब, आधार नंबर या किसान के पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करें।

pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024

4. कैप्चा दर्ज करें और सबमिट करें: एक कैप्चा को दर्ज करें जो आपको स्क्रीन पर दिखाई जाएगा, और फिर ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।5. स्थिति की जाँच करें: अब आपकी PM Kisan की स्थिति प्रदर्शित होगी, जिसमें आपको आपके आवेदन की स्थिति, भुगतान की स्थिति आदि की जानकारी मिलेगी।इस तरह, आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से PM Kisan की स्थिति की आसानी से जाँच कर सकते हैं।

PM Kisan क़िस्त जारी होने की तिथियाँ : pm kisan yojana list 2023

PM Kisan की किश्तें साल के तीन बराबर किश्तों में जारी की जाती हैं। निम्नलिखित हैं PM Kisan की किश्तों की तिथियाँ:

1. प्रथम किश्त (अप्रैल-जून): पहली किश्त अप्रैल से जून के बीच जारी की जाती है। इसका लक्ष्य है किसानों को उनके कृषि गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना।

2. द्वितीय किश्त (जुलाई-सितंबर): दूसरी किश्त जुलाई से सितंबर के बीच जारी की जाती है। यह भी किसानों को उनकी कृषि गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

3. तृतीय किश्त (अक्टूबर-दिसंबर): तीसरी किश्त अक्टूबर से दिसंबर के बीच जारी की जाती है। इस तिथि के दौरान भी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी फसलों को सही ढंग से तैयार कर सकें।

इन तीन किश्तों में प्रत्येक किश्त के दौरान, पात्र किसानों को 2,000 रुपये की राशि सीधे उनके खाते में जमा की जाती है। यह सभी तिथियाँ सरकार द्वारा निर्धारित होती हैं और आमतौर पर समय-समय पर बदल सकती हैं, इसलिए किसानों को नवीनतम सूचनाओं के लिए समाचार प्रकाशन या PM-Kisan की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करनी चाहिए।

PM Kisan salary जारी होने की तिथियाँ :pm kisan yojana list 2023

                         

PM Kisan क़िस्त जारी होने की तिथियाँ             
जारी होने की तिथि
1st Installment जारी होने की तिथि
24 फरवरी2019
2nd Installment जारी होने की तिथि
02 मई 2019
3rd Installment जारी होने की तिथि
01 नवंबर 2019
4th Installment जारी होने की तिथि
04 अप्रैल  2020
5th Installment जारी होने की तिथि
25 जून 2020
6th Installment जारी होने की तिथि
09 अगस्त 2020
7th Installment जारी होने की तिथि
25 दिसंबर 2020
8th Installment जारी होने की तिथि
14 मई 2021
9th Installment जारी होने की तिथि
10 अगस्त 2021
10th Installment जारी होने की तिथि
01 जनवरी 2022
11th Installment जारी होने की तिथि
01 जून 2022
12th Installment जारी होने की तिथि
17 अक्टूबर 2022
13th Installment जारी होने की तिथि
27 फरवरी 2023
14th Installment जारी होने की तिथि
27 जुलाई 2023
15th Installment जारी होने की तिथि
15 नवम्बर 2023
16th Installment जारी होने की तिथि
28 फरवरी 2024
PM Kisan Helpline Number क्या है? समस्या होने पर क्या करें
PM Kisan हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित है: 
PM Kisan Helpline Number: 011-24300606
यदि आपको PM Kisan योजना से संबंधित किसी भी समस्या का सामना हो, तो आप निम्नलिखित कदम चला सकते हैं:
1. हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें: आप PM Kisan हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या को सरकारी अधिकारियों से साझा कर सकते हैं।
pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024
2. ईमेल या वेबसाइट पर संपर्क करें: आप अपनी समस्या को PM Kisan योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ईमेल आईडी पर भेजकर भी साझा कर सकते हैं।
pm kisan yojana list 2023-2024
pm kisan yojana list 2023-2024
3.निकटतम कृषि कार्यालय में जाएं: आप निकटतम कृषि कार्यालय में भी जा सकते हैं और अपनी समस्या को किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों से साझा कर सकते हैं।

समस्या का समाधान करने के लिए, सरकारी अधिकारियों को आपके साथ सहायता प्रदान करने का उत्साह होता है और वे आपको ठीक से दिशा-निर्देश प्रदान करेंगे।
pm kisan yojana list 2023-2024- kisan yojana best information
PM Kisan Registration Number कैसे पता करें? जान लें पूरी प्रक्रिया

PM Kisan पंजीकरण संख्या पाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
1. PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पहले अपने वेब ब्राउज़र में PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। (pmkisan.gov.in)
2. ‘लाभार्थी की स्थिति’ पृष्ठ पर जाएं: वेबसाइट पर होमपेज पर, ‘डैशबोर्ड’ में जाने और ‘लाभार्थी की स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।
3. किसान का आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें:अब, आधार नंबर या किसान के पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करें।
4.कैप्चा दर्ज करें और सबमिट करें: एक कैप्चा को दर्ज करें जो आपको स्क्रीन पर दिखाई जाएगा, और फिर ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
5.पंजीकरण संख्या प्राप्त करें: अब आपकी पंजीकरण संख्या प्रदर्शित होगी, जो आपको PM Kisan के तहत पंजीकृत किसान के रूप में पहचानेगी।
इस तरह, आप PM Kisan पंजीकरण संख्या प्राप्त कर सकते हैं और अपने योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में आगे बढ़ सकते हैं।

pm kisan yojana list 2023-2024- kisan yojana best information

निशकर्ष:
PM-Kisan की स्थिति की जांच किसानों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे योजना के अंतर्गत उन्हें प्रदान किए जाने वाले लाभों का संवाहन कर सकें। ऑनलाइन पोर्टल, मोबाइल ऐप्स, और CSC केंद्रों का लाभ लेकर, किसान अपने आवेदन या भुगतान की प्रगति को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। समय पर जानकारी किसानों को सक्षम बनाती है कि वे सुचित निर्णय ले सकें और PM-Kisan जैसी सरकारी कल्याण योजनाओं की प्रभावी ढंग से कृषि जीविकाओं का समर्थन करें।

Leave a comment