shorts motivational story in hindi-10-best,बहुत खुबसूरत कहाणी

Table of Contents

short motivational story in hindi-10-best,बहुत खुबसूरत कहाणी

The most recent best Upright stories in Hindi is an extraordinary method for passing a message on to kids. These uplifting moral stories are extraordinary brief tales in Hindi with the ethical assortment for youngsters and grown-ups.

We are here to give the best upright stories in Hindi in our sites. We have gathered the short upright stories for youngsters. These assortments of new upright stories give the best qualities to you.


principles is through these Hindi moral stories. These Hindi stories for youngsters will leave an excellent effect on your children. These are not the new Hindi moral stories but rather as we say old is gold.


 

 

Let us start our motivational moral stories journey from the story “The Ant and The Dove Story

Short Motivational story in hindi 

Allow us to begin our ethical stories venture from the story “The Insect and The Bird Story

1.“अथक प्रेरणा: हार से जीत की ओर”-Motivational kinds short stories.   

राज किसी छोटे से गाँव का रहने वाला था। उसका सपना था कि वह एक दिन अपने गाँव का नाम रोशन करेगा। उसने बहुत सारी मेहनत और लगन से पढ़ाई की और अच्छे अंक प्राप्त करके शहर की एक प्रमिनेंट कॉलेज में प्रवेश प्राप्त किया।

 

 

पहले कुछ सालों में राज ने अपने लक्ष्यों की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाए, लेकिन फिर एक दिन एक बड़ा आंधी-तूफान उसके जीवन में आया। उसके परिवार का अचानक समृद्धि से दूर हो गया, और उसे अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

 

राज ने बहुत कोशिश की लेकिन जीवन की इस बड़ी मुश्किल के सामने हार गया। उसने खुद को गिरा हुआ महसूस किया, लेकिन उसकी आत्मविश्वासी नजरें उसे फिर खड़ा करने के लिए प्रेरित कर रही थीं।

एक दिन, जब वह गाँव वापस गया, उसने देखा कि वहां एक छोटा सा शिक्षा केंद्र है जो गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाई प्रदान करा रहा था। राज ने तुरंत निर्णय किया कि वह उस केंद्र का समर्थन करेगा और उसे एक नई ऊचाईयों तक पहुंचाएगा।

उसने गाँववालों को मिलकर एक साथ मिलकर एक नया शिक्षा केंद्र स्थापित किया। उसने वहां अध्यापकों को रखा और छात्रों को नौकरी मिलने में मदद करने के लिए कई स्किल डेवेलपमेंट प्रोग्राम्स चलाए।short motivational story in hindi

राज का यह उत्तराधिकारी कार्यक्रम ने गाँव के छोटे से शिक्षा क्षेत्र को सुधारा और आधुनिक बना दिया। उसने देखा कि इससे उसका जीवन मकसद मिल रहा है।

एक दिन जब वह गाँव सफारी के लिए निकला, तो उसने एक रहस्यमय वृक्ष के पास एक गुरु मिला। गुरु ने राज को बताया कि उसका जीवन में अभी भी एक अद्वितीय क्षण बाकी है, जिससे उसकी कहानी में एक नया मोड़ आएगा short Motivational story in hindi 

राज ने गुरु की सीख को ध्यान में रखते हुए अपने केंद्र के सभी छात्रों को एक महत्वपूर्ण परियोजना में शामिल करने का निर्णय किया। इस परियोजना में सफलता मिलने पर उन्हें एक बड़े नैयाँ अन्तर्राष्ट्रीय संगठन ने शानदार पुरस्कार से सम्मानित किया।

इस समय, राज ने अपने गाँव को नई ऊचाईयों तक पहुंचाने के लिए अपने पूरे मनोबल और आत्मविश्वास को वापस पाया। उसने देखा कि उसकी गिरावटें उसको सच्ची महत्वपूर्णता का अहसास कराने में मदद कर रही हैं।

नैतिक शिक्षा -इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि जीवन में हार का सामना करना आम बात है, लेकिन हार के बाद भी फिर से उठकर खड़ा होना और नई ऊचाइयों की ओर बढ़ना हमें अद्वितीय अनुभव दिलाता है। राज ने अपनी मेहनत, संघर्ष, और संघर्षशीलता के माध्यम से अपने सपनों को हकीकत में बदला, जिससे हमें भी यह सिखने को मिलता है कि कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।

यह भी पढ़े-देसी कहानी-गरीब परिवार की उम्मीद हिंदी कहानी 

2. Motivational “उठते सितारे: एक क्रिकेट खिलाड़ी की असली कहानी”

कई साल पहले की बात है, एक छोटे से गाँव में रहने वाला एक लड़का नामक आर्यन था। उसका सपना था कि वह विश्व के प्रमुख खिलाड़ी बनेगा। पूरे गाँव ने उसकी मेहनत और परिश्रम को देखा और उसे अपना गर्व माना।

एक दिन, आर्यन को गाँव का विश्व प्रसिद्ध क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेने का मौका मिला। वह उत्साहित था और अपनी टीम के साथ दिल से मेहनत करता रहा। पहले दो मैचेस में उनकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया, और आर्यन ने भी बड़ी स्कोरिंग किया। लोगों ने उसे गाँव का हीरो मान लिया।

लेकिन तीसरे मैच में, आर्यन को एक बड़ा झटका लगा। उसने सिर्फ कुछ ही रन बनाए और उसकी टीम ने हार मानी। गाँववाले निराश हो गए, और आर्यन को भी बहुत दुःख हुआ। वह अपने सपने के करीब था, लेकिन एक हार ने उसको गिरा दिया।short motivational story in hindi

उसकी मानसिकता कमजोर हो गई, लेकिन उसने हार नहीं मानी। उसने खुद से एक सवाल किया, “क्या मैं इस छोटे से असफली को अपने बड़े सपने की ओर बढ़ने के लिए इस्तेमाल कर सकता हूँ?” और इसके बाद, उसने खुद को फिर से उठाने का निर्णय लिया।

आर्यन ने खुद को मोटिवेट किया और मेहनत करने का आत्मसमर्पण किया। उसने अपनी कमजोरियों को दुर करने के लिए मेहनत करते हुए अपनी कड़ीयों को सुधारने का प्रयास किया। वह दिन रात में भी ग्राउंड पर प्रैक्टिस करता रहा, अपनी तकनीक में सुधार करता रहा और एक नए दृष्टिकोण से खेलने का प्रयास किया।

Short Motivational story in hindi 

तब एक दिन, टूर्नामेंट का आखिरी मैच आया। आर्यन की टीम और विरोधी टीम के बीच एक महासंघर्ष हुआ। सभी ने देखा कि आर्यन ने कैसे पिछड़े हुए स्थान से अपने दम पर वापसी की। उसने दमदार स्कोर बनाया और अपनी टीम को जीत का एहसास कराया।

जीत के बाद, आर्यन ने गाँववालों को बताया, “हार के बावजूद मैंने हार नहीं मानी और अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करते रहा। आप भी कभी हार नहीं मानिए, क्योंकि आपका असली जीवन का सफर तब ही शुरू होता है जब आप गिरते हैं।”

नैतिक शिक्षाmotivitional-story  में हमें सिखने को मिलता है कि जीवन में हारें आती हैं, लेकिन असली हीरो वह है जो हार के बाद भी उठता है और अपने सपनों की पुनरागमन में मेहनत करता है। आर्यन ने यह सिद्ध किया कि असफलता केवल एक स्थान का नाम है, और वास्तविक सफलता तो मेहनत और संघर्ष के बाद ही आती है।

Moral Hindi Stories

We are perusing Hindi brief tales with moral. These brief tales in Hindi gives the ideal message to us in extremely brief time frame. Allow us to move to our next Hindi moral stories. Moral Stories in Hindi are extraordinary tomfoolery and learn together.

3.“उड़ान: गिरावट, संघर्ष, और साझा सफलता की कहानी” Motivational short story

एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में रहने वाला लड़का नामक आर्यन था। उसकी आँखों में एक अजीब सी उत्साह भरी रौशनी थी, और उसमें विशेष प्रकार की ऊर्जा बसी थी। वह अपने सपनों की पूर्ति के लिए बेहद मेहनती था।

एक दिन, जब वह अपने सपनों की ओर बढ़ रहा था, उसे एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा। उसके परिवार को गंभीर आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ा, और वह स्कूल छोड़कर काम पर जाने को मजबूर हो गया। लेकिन आर्यन ने हार नहीं मानी, और अपने सपनों के पीछे जारी रखने का निर्णय किया।short motivational story in hindi

कई सालों तक कड़ी मेहनत करने के बाद, आर्यन ने अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया। उसने अपने जीवन को एक नए मोड़ पर ले लिया था, और उसने अपने परिवार को भी उन आर्थिक संकटों से बाहर निकाला।

यह सिर्फ एक जीवन में हुआ सामान्य संघर्ष नहीं था, बल्कि इस कहानी में एक नया मोड़ आया। एक दिन, आर्यन ने एक गरीब छात्र को देखा जो पढ़ाई के लिए जीवन जी रहा था लेकिन उसके पास उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक साधन नहीं थे। आर्यन ने उस छात्र की मदद करने का निर्णय किया, और उसे एक बड़े स्कॉलरशिप के लिए संबोधित किया। short motivational story in hindi

इस नए मोड़ के साथ, आर्यन ने देखा कि कैसे एक छोटी सी मदद से किसी का जीवन बदल सकता है। उसकी मदद से वह छात्र अच्छे मार्ग पर चलने का मौका प्राप्त करता है और अपने सपनों की पूर्ति में सफल होता है।

  Moral :इस कहानी से हमें यह सिखने को- मिलता है कि जब जीवन में संघर्षों का सामना करना पड़ता है, तो हार नहीं मानना चाहिए। हर गिरावट के बाद एक नया उच्चाई का मौका हो सकता है।

short motivational story in hindi

यह भी पढ़े-प्रेम: असीम समर्पण की देसी कहानी-

4.”असीमित संघर्ष: आर्यन की अद्भुत यात्रा”

एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में रहने वाला एक लड़का था जिसका नाम आर्यन था। आर्यन बहुत ही मेहनती और उत्साही बच्चा था, जिसका सपना था कि वह एक दिन अपने गाँव का नाम रोशन करेगा।

आर्यन का सपना उसे एक दिन अपने गाँव को मोटरबाइक से घूमते हुए देखने का था, लेकिन उसकी ये ख्वाहिशें बड़े चुटकुले खेल रही थीं। एक दिन, जब वह अपनी मेहनत और संघर्ष से अपने सपने की ओर बढ़ रहा था, तब एक दुखद घटना ने उसके सपनों को एक झटका दिया।

एक दिन उसकी मेहनत और उम्मीदों से भरी जिंदगी में एक बड़ा ट्विस्ट आया। उसकी परिवार को एक बड़ा हादसा हो गया और उसका पूरा घर बर्बाद हो गया। धन, सुख, समृद्धि सब कुछ उसके हाथ से छूट गया।short motivational story in hindi

इस अवस्था में, आर्यन को अपनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। लेकिन उसने हार नहीं मानी, और उसने खुद को फिर से उठाने का निर्णय किया। उसने अपने दिल की गहराईयों से महसूस किया कि उसमें वह ताकत है जो अपने सपनों की पुनरागमन कर सकता है।

आर्यन ने नए आरंभ के लिए मेहनत करना शुरू किया। वह बड़े ही संघर्षपूर्ण समय से गुजरा, लेकिन उसने कभी अपनी मंजिल को खोने का नाम नहीं लिया। उसने अपने जीवन को एक नई दिशा देने के लिए खुद को पुनः बनाने का प्रयास किया।

Short motivational story in hindi 

उसकी मेहनत और संघर्ष ने उसे एक नए स्तर पर पहुँचा दिया। उसने अपनी दुर्बलताओं को अपनी शक्ति में बदला और उसने खुद को एक सशक्त और सकारात्मक व्यक्ति बनाया।

एक दिन, जब आर्यन ने अपने सपनों की ऊँचाईयों को छूने का समय आया, तो उसने महसूस किया कि उसकी मेहनत और उम्मीदें उसे उसकी मंजिल तक पहुंचा चुकी थीं।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि ज़िन्दगी में कभी-कभी हादसे होते हैं, मगर हादसों से निराश होकर हार नहीं माननी चाहिए। हमें अपनी मेहनत और उम्मीदों पर विश्वास रखना चाहिए और खुद को फिर से उठाने का साहस करना चाहिए आर्यन की यह कहानी हमें यह दिखाती है कि अगर हम अपने सपनों के पीछे मेहनत करते हैं, तो किसी भी कठिनाई को पार कर सकते हैं और अपनी मंजिल को हासिल कर सकते हैं।

Hindi short stories with morals for kids and adults are best for quick inspiration. New Moral Stories These new short upright stories in Hindi are extraordinary and new. Hindi moral stories for kids are perfect to read and easy to understand.

Continue to peruse Ethics stories in Hindi we have an extraordinary assortment. Hindi moral stories are a fantastic way to

short motivational story in hindi-10-best,बहुत खुबसूरत कहाणी

5.उड़ान: से -गिरकर भी उठा, हारकर नहीं माना”

एक समय की बात है, एक युवक नामक ‘आदित्य’ अपने सपनों की पुर्ति के लिए अपनी मेहनत कर रहा था। उसने अपनी कठिनाईयों को आवागमन में बदलने का संकल्प किया था।

 

आदित्य को एक बड़ा मौका मिला अपनी क्षेत्र में एक प्रमुख पद पर काम करने का। पहले ही दिन, उसने अपनी प्रतिबद्धता से अपने कार्य को निभाया और सफलता की ऊँचाइयों की ओर बढ़ने का संकेत दिया।

लेकिन, जीवन में बड़े मौकों के साथ साथ, चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। एक दिन, एक बड़ी गलती ने आदित्य को उसकी सफलता से दूर कर दिया। उसकी कमीज़ों की ओर ध्यान नहीं देने से, उसका एक प्रमुख समझदार ग्राहक नाराज हो गया और उसने अपनी नौकरी से निकाल दिया।

आदित्य थोड़ी देर के लिए हैरान रहा, पर फिर उसने अपनी गलती को स्वीकार किया और नई ऊर्जा के साथ मुख्यालय के दरवाजे की ओर बढ़ा। उसने अपने अनुभव से सीख निकाली और खुद को बेहतर बनाने का निर्णय किया।

आदित्य ने दुनिया को दिखाया कि गिरकर भी फिर उठ सकते हैं। उसने अपनी मेहनत और प्रतिबद्धता के साथ काम किया और फिर एक दिन, एक और मौका उसके सामने आया। इस बार उसने अपने कार्य को और भी सजीव बनाया और अच्छे तरीके से निर्वाचित होकर उस पद पर स्थान पाया।

जीवन की यह कहानी हमें यह सिखाती है कि अगर हम अपनी ग़लतियों से सीखते हैं और हार नहीं मानते, तो हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं। गिरना तो सभी को होता है, लेकिन उठना ही असली है।

एक दिन, जब आदित्य ने अपने अपने मुश्किलों का सामना करते हुए सफलता प्राप्त की, उसने महसूस किया कि जीवन की यह यात्रा हर किसी के लिए हो सकती है।

इस कहानी में एक मोटा सबक है – सच्ची सफलता वह है जो हमें अपनी कठिनाईयों से नहीं हारने देती। आदित्य ने अपनी अवस्था को बदलने के लिए अपनी मेहनत और संघर्ष को नकारात्मक सोच में बदलकर दिखाया कि किसी भी स्थिति में हिम्मत और आत्मविश्वास बना रखना कितना महत्वपूर्ण है ।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि जीवन में हर कदम पर एक नई सीख होती है, और अगर हम उसे स्वीकार कर लेते हैं, तो हम कभी भी अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ सकते हैं। चुनौतियों से नहीं डरना चाहिए, बल्कि उन्हें प्रशिक्षण के रूप में देखना चाहिए जो हमें और मजबूत बनाएगा।

6.”उड़ान: गिरावट, उत्कृष्टता, और जीत की कहानी”

एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में रहने वाला एक लड़का नामक आर्यन था। उसका सपना था कि वह एक दिन बड़ा क्रिकेटर बनेगा। अपनी मेहनत और प्रतिबद्धता से, उसने गाँव को गौरवान्वित किया। पहले खेतों में, और फिर क्रिकेट मैदान में, उसने अपने हुनर का प्रदर्शन किया।

लेकिन एक दिन, एक बड़ा टूर्नामेंट हुआ, जिसमें आर्यन को भी बुलाया गया। उसने अपने सपने को हासिल करने के लिए पूरी तैयारी की, लेकिन अचानक एक घटना ने सब कुछ बदल दिया। उसकी टीम हार गई और उसको भी खुद को दोषी महसूस होने लगा।

 

आर्यन गहरे आवाज में गिर गया, उसकी राहें बंद हो गईं थीं। लेकिन उसने नहीं हार मानी, उसने अपनी गिरावट को अपने उत्कृष्टता की दिशा में बदलने का निर्णय किया। उसने अपनी अद्वितीयता और मेहनत के साथ फिर से मैदान में प्रवेश किया।

इस बार, आर्यन ने दिखाया कि हार सिर्फ एक रास्ता है, विफलता नहीं। उसने महात्मा गांधी के शब्दों को याद किया, “आसमान में तैरते हुए अगर चाहो तो बारिश भी कर सकते हो।” उसने टीम को नेतृत्व किया और उन्हें जीत की ओर प्रेरित किया।

यह भी पढ़े-प्यार में धोखा: एक हिंदी प्रेम कहानी

फिर आया एक अचानक का ट्विस्ट, आर्यन को एक चोट लग गई। उसका दिल थम गया, लेकिन उसने हार नहीं मानी। वह खुद को हार नहीं जीतने का मैदान मानता था। अपनी चोट के बावजूद, उसने शौर्यपूर्ण बलिदान दिया और आखिरकार उसकी टीम ने जीत हासिल की।

आर्यन की कहानी ने सबको एक महत्वपूर्ण सिख सिखाई – जीवन में गिरावट आती है, लेकिन उसमें से उठना ही असली जीवनशैली है। उसने दिखाया कि मनोबल और आत्मविश्वास के साथ कोई भी मुश्किलें पार की जा सकती हैं।

 

आर्यन की यह कड़ी मेहनत, उनके दृढ़ संकल्प ने दिखाया कि हार का मतलब हार नहीं, बल्कि यह सिख है कि कैसे हम अपनी असीमित क्षमताओं का सही उपयोग कर सकते हैं।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि जीवन में हर कदम पर आगे बढ़ना है,

10-Best-Motivational kinds short stories |नैतिक कहानियाँ

7.कला का पुनर्निर्माण: अर्जुन की अद्भुत यात्रा”

एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में एक युवक था जिसका नाम अर्जुन था और वह चित्रकला में रुचि रखता था। उसके जीवंत चारखाने पर चढ़ाई गई रंग-बिरंगी बूँदें उसकी भावनाओं को व्यक्त करती थीं, जिन्हें शब्द अक्सर व्यक्त नहीं कर पाते थे। हालांकि, एक भयंकर साइक्लोन ने गाँव पर हमला किया, जिससे अर्जुन का घर और उसके कीमती चित्र नष्ट हो गए।

 

दिल टूटा हुआ और बर्बाद हो गया, अर्जुन खुद को अधःपतन की गहराईयों में पाया। उसने अपनी कला का उद्देश्य प्रश्नित किया और यह जानने की कोशिश की कि क्या वह कभी खोया हुआ कुछ पुनः बना सकता है या नहीं। दिनों ने सप्ताहों में बदल दिए, और अर्जुन को फिर से अपनी कलम उठाने के लिए प्रेरित करना मुश्किल हो गया।

एक शाम, जब उसके घर की रुइंयों पर सूर्य अस्त हो रहा था, अर्जुन ने एक आंशिक तोड़ा हुआ चित्र पर अपनी नज़रें डालीं। यह एक शानदार चित्र था जिसे उसने साइक्लोन से पहले बनाया था। भावनाओं की एक बौछार ने उसे अधिक कर दिया, और उसने महसूस किया कि नाश में भी सौंदर्य के टुकड़े बचे हैं।

यह सत्यानुसार अर्जुन के भीतर एक चिंगारी को प्रज्वलित कर दिया। राख से उठकर, उसने फिर से चित्र बनाना शुरू किया। उसका कला उसकी आत्मा की सहारा थी, हर एक स्ट्रोक ने पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक शक्ति को गुंथा। गाँव ने अर्जुन के परिवर्तन को देखा, और जल्दी ही वह आशा और पुनरुत्थान का प्रतीक बन गया।

शब्द फैल गए, जिनकी करनामे एक प्रसिद्ध कला संग्रहालय के कानों तक पहुंच गए, जोने फैसला किया कि वह अर्जुन की चित्रकला को एक शहरी प्रदर्शन में प्रदर्शित करेंगे। प्रतिक्रिया जबरदस्त थी। अर्जुन की कहानी, उसकी कला के माध्यम से चित्रित, हर जीवन के क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ सहमत थी। उसका अधःपतन से जीत की ओर का सफर बहुतों को नए उत्साह के साथ उत्तेजित करने के लिए प्रेरित किया।

अर्जुन के चित्र न केवल संग्रहालय की दीवारों को सजाते थे, बल्कि मनबूत मानव आत्मा का साक्षात्कार भी करवाते थे। उसकी कहानी एक आशा की रौशनी बन गई, जो सिखाती है कि पिछड़ावा समाप्त नहीं होता, बल्कि एक शानदार पुनरागमन का एक अवसर होता है।

जब अर्जुन सराहना के बीच खड़ा था, उसने महसूस किया कि उसकी कला का असली सार न केवल उसकी कलम के स्ट्रोक में है, बल्कि उसमें वह भावनाएं भी हैं जो किसी की भी बातचीत को उत्तेजित कर सकती हैं। गिरावट दर्दनाक थी, लेकिन चढ़ाई भव्य थी, और हर अवस्था ने एक अद्भुत पुनरागमन की ओर मार्ग पथ प्रदान किया था।

अर्जुन की कहानी हमें यह सिखाती है कि जीवन के तूफान हमें हिला सकते हैं, लेकिन उस अव्यवस्था के भीतर अत्यंत परिवर्तन की संभावना होती है। परिस्थितियों के सामने, व्यक्ति उठ सकता है, पुनर्निर्माण कर सकता है, और रुइंस से एक शानदार चित्र बना सकता है।

8.”असफलता से सफलता की ओर: एक अनूठी मानव कहानी”

एक समय की बात है, गाँव में एक युवक नामक आर्यन अपने सपनों की पूर्ति के लिए मेहनत कर रहा था। उसका सपना एक उच्च शिक्षा प्राप्त करने का था, लेकिन जीवन ने उसके सामने कई चुनौतियों का सामना करने का मौका दिया।

एक दिन, उसके परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के बावजूद, उसे उच्च शिक्षा के लिए चयनित नहीं किया गया। इस असफलता का आहासास कर उसने आत्मविश्वास खो दिया और उसके सपनों में आई रात एक लंबी गुहार छोड़ गई।

परंतु, आर्यन ने अपनी हार को अपने प्रेरक में बदलने का निर्णय लिया। उसने नई ऊचाइयों की दिशा में कदम बढ़ाने का निर्णय किया और एक नए मार्ग पर चलने का संकल्प किया।

आर्यन ने खुद को एक नई क्षमता विकसित करने का निर्णय लिया और उसने गाँव के साथीयों से सीखा कि जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। उसने अपने आत्मविश्वास को बढ़ाते हुए एक नई शिक्षा केंद्र शुरू किया जहां गाँव के बच्चे निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते थे।

धीरे-धीरे, उसका केंद्र एक सशक्त साक्षरता आंदोलन का केंद्र बन गया। आर्यन ने छोटे से केंद्र को एक साक्षरता संस्थान में बदल दिया जिससे हजारों लोगों को शिक्षा का लाभ हुआ।

इस सफलता के बावजूद, आर्यन को एक और मुश्किल का सामना करना पड़ा। एक बड़ी आपत्ति के चलते उसका संस्थान बंद होने की संभावना बनी। लेकिन उसने हार नहीं मानी और अपने योजना में बदलाव करते हुए नए संस्थान की स्थापना की।

उसकी यह अनूठी कहानी हमें यह सिखाती है कि जीवन में असफलता सिर्फ एक मुआयना है, जिससे हम अपनी कमजोरियों को जान सकते हैं और उन्हें मजबूती में बदल सकते हैं। आर्यन ने दिखाया कि असफलता के बावजूद भी हार नहीं माननी चाहिए, बल्कि उससे सीखकर हमें आगे बढ़ना चाहिए।

10-Best-Motivational kinds short stories |नैतिक कहानियाँ

9.असीमा से ऊँचा

एक छोटे से गाँव की एक छोटी सी लड़की नामक अनिता अपने सपनों की ओर बढ़ना चाहती थी। उसका सपना एक दिन बड़ी सी ऊँचाईयों तक पहुंचने का था।

दिन, अनिता गाँव के बुजुर्ग से मिली, जिन्होंने उससे कहा, “बेटा, सपने बड़े होते हैं, पर सपनों को पूरा करने का मार्ग भी कठिन होता है।”

अनिता ने कहा, “मुझे मालूम है, दादाजी, पर मैं हार नहीं मानूंगी।”

उसने अपने सपने की ऊँचाई की ओर कदम बढ़ाते हुए कई संघर्षों का सामना किया। एक दिन, उसने एक बड़ी मुश्किल से गुजरा, और उसका सपना पूरा हुआ।

 

अनिता ने सीखा कि जब तक हार नहीं मानते, सपने हमेशा पूरे हो सकते हैं। उसकी मेहनत, संघर्ष, और आत्मविश्वास ने उसे उसके सपनों की मंजिल तक पहुंचाया।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि जीवन में हर कदम पर आने वाली चुनौतियों का सामना करना ही हमें सच्ची कामयाबी तक पहुंचा सकता है। अनिता ने अपनी इमानदारी और समर्पण से अपने सपनों को हकीकत में बदला और दुनिया को दिखाया कि आत्म-समर्पण से कोई भी मुश्किलें पार की जा सकती है।

10.कड़ी मेहनत का फल:

एक छोटे से गाँव का लड़का राजु अपने सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत करता था। उसकी मेहनत ने उसे एक बड़े बिजनेसमैन बना दिया।

राजु, जो एक छोटे से गाँव का छोटा सा लड़का था, सपनों के पीछे भाग रहा था। उसने अपनी मेहनत और आत्मसमर्पण से जाना जाता था।

बचपन में ही राजु ने अपने गरीब परिवार के लिए कुछ करने का संकल्प किया था। उसने पढ़ाई में ध्यान दिया और जब उसने अपनी ऊची शिक्षा पूरी की, तो उसने अपने गाँव को आगे बढ़ाने का सपना देखा।

 

राजु ने अपनी मेहनत के बल पर बिजनेस की दुनिया में कदम रखा। उसने संघर्षों का सामना किया, लेकिन कभी हार नहीं मानी। उसकी मेहनत और समर्पण ने उसे एक बड़े और सफल बिजनेसमैन बना दिया।

 

उसका यह सफलता का सफर देशभर में उदाहरण के रूप में उठा, और वह अपने गाँव के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन गया। राजु का कहना था, “मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती, और सपने हमेशा साकार हो सकते हैं, बस हमें उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत करनी चाहिए।”

Best-Motivational kinds short stories |नैतिक कहानियाँ

इसके परिणामस्वरूप, राजु ने न केवल अपने सपनों को पूरा किया बल्कि अपने गाँव को भी एक नए स्तर पर पहुंचाया। उसकी यह कहानी हमें यह सिखाती है कि मेहनत, समर्पण, और संघर्ष से कोई भी मुश्किल हार जाती है।

Moral: All nature’s manifestations have a decent reason. We ought to never deprecate Nature’s manifestations.

Hi perusers, we have given you the best upright stories in Hindi for youngsters in with ethics and pictures. We are accompanying an ever increasing number of novel stories to you.

I hope you enjoyed our collection of Hindi moral stories, which include some of the best Hindi moral tales.

1 thought on “shorts motivational story in hindi-10-best,बहुत खुबसूरत कहाणी”

Leave a comment